Friday 27 October 2023

फ़ार्मूले हैं जो आपको डेटा को व्यवस्थित कर

 माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कई तरह के फ़ार्मूले हैं जो आपको डेटा को व्यवस्थित करने, विश्लेषण करने और प्रस्तुत करने में मदद कर सकते हैं। यहां कुछ सबसे लोकप्रिय फ़ार्मुलों में से कुछ दिए गए हैं:

  • SUM: यह फ़ार्मूला एक या एक से अधिक कोशिकाओं में संख्याओं का योग करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास A1 से A10 तक एक कॉलम है जिसमें संख्याएँ हैं, तो आप निम्न फ़ार्मूला का उपयोग करके उनका योग कर सकते हैं:
=SUM(A1:A10)
  • AVERAGE: यह फ़ार्मूला एक या एक से अधिक कोशिकाओं में संख्याओं का औसत देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास A1 से A10 तक एक कॉलम है जिसमें संख्याएँ हैं, तो आप निम्न फ़ार्मूला का उपयोग करके उनका औसत कर सकते हैं:
=AVERAGE(A1:A10)
  • COUNT: यह फ़ार्मूला एक या एक से अधिक कोशिकाओं में संख्याओं की संख्या देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास A1 से A10 तक एक कॉलम है जिसमें संख्याएँ हैं, तो आप निम्न फ़ार्मूला का उपयोग करके उनकी संख्या की गणना कर सकते हैं:
=COUNT(A1:A10)
  • MAX: यह फ़ार्मूला एक या एक से अधिक कोशिकाओं में संख्याओं में से सबसे बड़ी संख्या देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास A1 से A10 तक एक कॉलम है जिसमें संख्याएँ हैं, तो आप निम्न फ़ार्मूला का उपयोग करके सबसे बड़ी संख्या का पता लगा सकते हैं:
=MAX(A1:A10)
  • MIN: यह फ़ार्मूला एक या एक से अधिक कोशिकाओं में संख्याओं में से सबसे छोटी संख्या देता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास A1 से A10 तक एक कॉलम है जिसमें संख्याएँ हैं, तो आप निम्न फ़ार्मूला का उपयोग करके सबसे छोटी संख्या का पता लगा सकते हैं:
=MIN(A1:A10)
  • VLOOKUP: यह फ़ार्मूला एक टेबल में एक मान खोजता है और उस मान की पंक्ति से संबंधित जानकारी लौटाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक टेबल है जिसमें नाम और आयु की जानकारी है, तो आप निम्न फ़ार्मूला का उपयोग करके किसी व्यक्ति की आयु खोज सकते हैं:
=VLOOKUP(A1,B1:C10,2,FALSE)
  • IF: यह फ़ार्मूला एक शर्त सत्य होने पर एक मूल्य लौटाता है और शर्त झूठी होने पर एक अलग मूल्य लौटाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक सेल है जिसमें एक संख्या है, तो आप निम्न फ़ार्मूला का उपयोग करके यह जांच सकते हैं कि संख्या क्या है:
=IF(A1>0,"सकारात्मक",IF(A1<0,"ऋणात्मक",0))
  • AND: यह फ़ार्मूला दो या अधिक शर्तों के सत्य होने पर TRUE लौटाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दो सेल हैं जिनमें संख्याएँ हैं, तो आप निम्न फ़ार्मूला का उपयोग करके यह जांच सकते हैं कि दोनों संख्याएँ एक ही राशि के बराबर हैं:
=AND(A1=B1,A1>0)
  • OR: यह फ़ार्मूला दो या अधिक शर्तों में से किसी एक के सत्य होने पर TRUE लौटाता है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास दो सेल हैं जिनमें संख्याएँ हैं, तो आप निम्न फ़ार्मूला का उपयोग करके यह जांच सकते हैं कि दोनों संख्याएँ एक ही राशि से अधिक हैं:
=OR(A1>0,B1>0)

ये केवल कुछ सबसे लोकप्रिय माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल फ़ार्मुलों में से हैं। माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में कई अन्य फ़ार्मूले भी हैं जो आपके डेटा को व्यवस्थित करने, विश्लेषण

No comments:

Post a Comment